100+ Happy Father’s Day Wishes In Hindi 2021

“धरती सा धीरज दिया और आसमान सी उंचाई है
जिन्दगी को तरस के खुदा ने ये तस्वीर बनाई है
हर दुख वो बच्चों का खुद पे वो सह लेतें है
उस खुदा की जीवित प्रतिमा को हम पिता कहते है”
फ़ादर्स डे की शुभ कामना !”

फादर्स डे का “आविष्कार” किसने किया?

Happy Father's Day 2021
फादर्स डे

मदर्स डे की तरह, फादर्स डे के आधुनिक अमेरिकी संस्करण का एक इतिहास है जो ग्रीटिंग कार्ड से बहुत आगे जाता है।
अमेरिका के इतिहास में सबसे खराब खनन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की मौत के बाद, 5 जुलाई, 1908 को फेयरमोंट, वेस्ट वर्जीनिया में पहली ज्ञात फादर्स डे सेवा हुई। रविवार की सेवा एक समर्पित श्रद्धेय की बेटी ग्रेस गोल्डन क्लेटन के प्रयासों के कारण हुई।

अपने पिता को याद करते हुए, जिनकी 1896 में मृत्यु हो गई थी, श्रीमती क्लेटन उन कई पिताओं का सम्मान करना चाहती थीं, जो खनन विस्फोट में मारे गए थे, जिसमें 360 से अधिक पुरुष और लड़के मारे गए थे, और लगभग 1,000 बच्चों को अनाथ छोड़ दिया था।

हालांकि फेयरमोंट सेवा सबसे पहले पिताओं को सम्मानित करने के लिए जानी जाती थी, यह एक वार्षिक कार्यक्रम में नहीं बदली थी, न ही इस विचार को बढ़ावा दिया गया था (फेयरमोंट में 4 जुलाई का एक बड़ा उत्सव और टाइफाइड बुखार से एक दुखद युवा मौत ने उस समय समाचार को अपने कब्जे में ले लिया था) .

श्रीमती डोड ने स्पोकेन मिनिस्ट्रियल एसोसिएशन और वाईएमसीए को प्रस्ताव दिया कि वे “फादर्स डे” मनाएं। उसने 5 जून को इसलिए चुना क्योंकि उस दिन उसके पिता का जन्मदिन था।


इस विचार को मजबूत समर्थन मिला, लेकिन स्पोकेन के अच्छे मंत्रियों ने कहा कि पिताओं के अस्पष्ट विषय पर उपदेश तैयार करने के लिए उन्हें अतिरिक्त समय देने के लिए दिन बदल दिया जाए। स्पोकेन, वाशिंगटन में पहला फादर्स डे 19 जून, 1910 (जून में तीसरा रविवार) को मनाया गया, और वहाँ एक वार्षिक कार्यक्रम बन गया। जल्द ही, अन्य शहरों के अपने उत्सव थे।

फादर्स डे का इतिहास/History Of Father’s Day

Father's Day Shayari
Father’s Day Shayari Wishes

20 वीं सदी की शुरुआत में, लोगों के बीच फादर्स डे की जानकारी नहीं थी। 1907 के दिसंबर महीने में, मोनोंगाह में एक मोनोंगा खनन आपदा आई, (यह अमेरिकी इतिहास की सबसे भयानक आपदा थी) जिसने लगभग 360 पुरुषों को मार डाला, जिनमें से 250 पिता थे, जिन्होंने कई अनाथ बच्चों को पीछे छोड़ दिया।

ग्रेस गोल्डन क्लेटन उन अनाथ बच्चों में से एक थी। उसके बाद, जब उन्होंने अन्ना जार्विस के बारे में सुना तो उन्होंने मदर्स डे के लिए एक विशेष दिन को सफलतापूर्वक प्रकाशित किया।

क्लेटन ने आपदा में फंसे उन सभी पिताओं का सम्मान करने का सुझाव दिया। लेकिन उनकी इतनी खूबसूरत सोच की कोशिश शुरू में नाकाम रही।

कई अन्य लोगों ने भी एक दिन को फादर्स डे के उत्सव के रूप में मनाने का प्रयास किया, लेकिन वे इसे उतना लोकप्रिय नहीं बना सके।

लेकिन फिर 1909 में, जब श्रीमती सोनोरा स्मार्ट डोड ने मातृ दिवस के उत्सव के बारे में सुना, तो उन्होंने सोचा कि अपने माता-पिता में से एक का सम्मान करना, न कि दूसरे का सम्मान करना आपके माता-पिता में से एक को अलग करने जैसा है, जो उचित नहीं है। वह चाहती है कि पिताओं के लिए भी वही सम्मानजनक छुट्टी हो जो माताओं के पास होती है।

उनके पिता विलियम डोड अपने छह बच्चों के एकल माता-पिता थे क्योंकि उनकी पत्नी और सोनोरा की मां की मृत्यु उनके छठे बच्चे को जन्म देने के बाद हुई थी। इसलिए, विलियम ने अकेले ही सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया। इसलिए सोनोरा के मन में इस दिन को लोकप्रिय बनाने का गहन विचार है।

Father’s Day Shayari From Daughter/Son

Happy Father's Day
हैप्पी फादर्स डे

फादर्स डे कार्ड में डालने के लिए कुछ चाहिए? यहां हमारी कुछ पसंदीदा कविताओं और उद्धरणों का चयन किया गया है कि एक पिता होने का क्या अर्थ है।फादर्स डे इमेज, शायरी इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध हैं और आप उन्हें आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ भी साझा कर सकते हैं।

इस लेख में हम हिंदी और अंग्रेजी फ़ॉन्ट भाषा में व्हाट्सएप डीपी स्थिति के लिए हैप्पी फादर्स डे इमेज अपलोड कर रहे हैं, बेटी और बेटे से मुफ्त डाउनलोड पूर्ण एचडी डैड इमेज, Happy Father’s Day Wishes 2021 in hindi, Father’s Day status in hindi, father’s Day wishes from Son/Daughter,Father’s Day Shayari For Papa, Shayari Status For Father, छवियों के साथ हैप्पी फादर्स डे उद्धरण, सर्वश्रेष्ठ पिता दिवस की शुभकामनाएं, अंग्रेजी में लघु बधाई संदेश हिंदी भाषा, father’s Day wishes from Son/Daughter,Father’s Day Shayari For Papa, Shayari Status For Father, फेसबुक के लिए 67+ हैप्पी फादर्स डे Shayari, Happy Father’s Day Wishes.

बेटी एक पिता को बेटे से ज्यादा प्यारी होती है क्योंकि उन्हें अपनी राजकुमारी की ज्यादा चिंता होती है इसलिए लड़कियां इस दिन को फादर्स डे स्टेटस फ्रॉम डॉटर्स अपलोड करके अपने माता-पिता को समर्पित करती हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ लड़कियां ही एक पिता को प्यारी होती हैं, बेटे भी अनमोल होते हैं और यहां तक कि वे फादर्स डे स्टेटस, शायरी भी अपलोड करते हैं।

खुशी से भरा हर पल होता है,
जिंदगी में सुनहेरा हर कल होता है
मिली हैं कामयाबी उन को,
जिंके सर पर पिता का हाथ होता है।
पिता दिवस की शुभकामना

नींद अपनी भुला के सुलाया हमको,
आंसू अपने गिरा के हंसाया हमको,
लेके गोद में झुलाया हमको,
जीवन की हर ख़ुशी से मिलाया हमको

Fathers Day Shayari in Hindi

हैप्पी फादर्स डे
Father’s Day Status

पिता के बिना जिंदगी वीरान होती है ,
तनहा सफर में हर राह सुनसान होती है ,
जिंदगी में पित क होना जरूरी है ,
पिता के साथ से हर राह आसान होती है .
हैप्पी फादर्स डे पापा

पापा का आशीष बनाता है,
बच्चे का जीवन सुखदाइ ,
पर बच्चे भूल ही जाते हैं ,
यह कैसी आँधी है आई |

Fathers Day Messages From Daughter In Hindi

अगर आप भी एक बेटी / Daughter हो तो आपको जरूर अपने पापा के लिए एक प्यारा सा हैप्पी फादर्स डे मैसेज भेजना चाहिए। लेकिन अगर आपको नहीं पता की कैसे मैसेज भेजने है पितृ दिवस पर पिता को तो आप बिलकुल सही जगह आये है। madbestshayari.com पर पब्लिश (fathers day messages from daughter) पर ये लेख आपको पितृ दिवस पर अपने पिता के लिए सन्देश भेजने पर मदद करेगा।

तन्हाई में जब बीते लम्हो की याद आती हैं,
क्या कहे जिस्म से जान चली जाती हैं,
यूं तो पापा बहुत दूर चले गए हम से,
पर आंखे बंद करे तो सूरत उनकी नजर आती हैं।

कभी कंधे पे बिठाकर मेला दिखता है पिता
कभी बनके घोड़ा घुमाता है पिता
माँ अगर पैरों पे चलना सिखाती है
तो पैरों पे खड़ा होना सिखाता है पिता
Happy Fathers Day Papa 

धरती सा धीरज दिया और आसमान सी उंचाई है
जिन्दगी को तरस के खुदा ने ये तस्वीर बनाई है
हर दुख वो बच्चों का खुद पे वो सह लेतें है
उस खुदा की जीवित प्रतिमा को हम पिता कहते है

हँसते हैं हंसाते हैं मेरे पापा,
मेरे लिये खुशिया लाते हॆ मेरे पापा.
जब मे रुठ जाती हूँ,
तो मनाते हे मेरे प्यारे पापा.
गुडिया हु मे पापा की,
ओर मेरे सब से प्यारे दोस्त हॆ पापा,

3 Comments

Leave a Reply