Ramadan 2019 : 2019 में रमजान कब है ? Ramzan Id/Eid-ul-Fitar in India 2019

Ramadan 2019 : रमजान 2019 सोमवार, 6 मई 2019 (सऊदी अरब के अनुसार) से शुरू होगा और मंगलवार 4 जून 2019 को समाप्त होगा। ईद अल फित्र 2019 बुधवार, 5 जून 2019 को होगी। यह अंतिम तारीख है क्योंकि वास्तविक तिथि आकस्मिक है इस्लामिक कैलेंडर (9 हिजरी 1440) में 9 वें महीने रमजान 2019 के चांद को देखना। माह की लंबाई शव्वाल चंद्रमा के देखे जाने के आधार पर 29 और 30 दिनों के बीच बदलती है, जो कि 1 शव्वाल के ईद उल फितर के प्रतीक्षित त्योहार की ओर जाता है।

Ramzan Id/Eid-ul-Fitar in India 2019

Ramadan 2019
Ramadan 2019 


Ramzan Id/Eid-ul-Fitar Observances

Holiday currently only shown for years 2015–2020.
YearWeekdayDateNameHoliday Type
2015Sun19 JulRamzan Id/Eid-ul-FitarMuslim, Common local holiday
2016Wed6 JulRamzan Id/Eid-ul-FitarMuslim, Common local holiday
2017Mon26 JunRamzan Id/Eid-ul-FitarMuslim, Common local holiday
2018Fri15 JunRamzan Id/Eid-ul-FitarMuslim, Common local holiday
2018Sat16 JunRamzan Id/Eid-ul-FitarGazetted Holiday
2019Wed5 JunRamzan Id/Eid-ul-FitarGazetted Holiday
2020Mon25 MayRamzan Id/Eid-ul-FitarMuslim, Common local holiday

रमजान (Ramadan) का पाक महीना 5 मई से शुरू हो रहा है, जो कि 4 जून तक चलेगा. रोजा और ईद की तारीख चांद देखने के बाद पता चलेगी. 30 दिनों के रोज़ों के बाद शव्वाल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर (Eid al-Fitr) का त्योहार मनाया जाएगा. बता दें, पूरे महीने रोज़े के बाद जो ईद होती है जिसे ईद-उल-फितर कहते हैं. इसे मीठी ईद (Mithi Eid) भी कहा जाता है. रोज़ादार ईद के दिन नमाज से पहले गरीबों में फितरा बांटा जाता है.

ईद उल-फितर क्यों मनाई जाती है? 


मान्‍यता है कि पैगम्बर हजरत मुहम्मद ने बद्र के युद्ध में विजय हासिल की थी, इसी खुशी में ईद उल-फितर मनाई जाती है. माना जाता है कि पहली बार ईद उल-फितर  624 ईस्वी में मनाई गई थी. इस दिन मीठे पकवान बनाए और खाए जाते हैं. अपने से छोटों को ईदी दी जाती है. दान देकर अल्लाह को याद किया जाता है. इस दान को इस्लाम में फितरा कहते हैं. इसीलिए भी इस ईद को ईद उल-फितर कहा जाता है. इस ईद में सभी आपस में गले मिलकर अल्लाह से सुख-शांति और बरक्कत के लिए दुआएं मांगते हैं.

Ramzan Id/Eid-ul-Fitar in India


ईद-अल-फ़ितर (Eid al-Fitr, Eid ul-Fitr, Id-Ul-Fitr, Eid) शैवाल के इस्लामी महीने का पहला दिन है। यह रमजान के अंत का प्रतीक है, जो उपवास और प्रार्थना का महीना है। कई मुसलमान सांप्रदायिक प्रार्थनाओं में भाग लेते हैं, एक ईद अल-फ़ितर के दौरान एक खुतबा (उपदेश) सुनते हैं और ज़कात अल-फ़ितर (भोजन के रूप में दान) देते हैं।

लोग क्या करते है? 

 

कई मुस्लिम सांप्रदायिक प्रार्थना में भाग लेते हैं और शव्वाल महीने के पहले दिन एक खुत्बा या उपदेश सुनते हैं। ये प्रार्थनाएँ कुछ स्थानों पर खेल मैदानों के बाहर या बड़े स्थानों पर आयोजित की जाती हैं।
कई मुसलमान इन गतिविधियों में भाग लेने के लिए दूर की यात्रा कर सकते हैं। कुछ समुदाय इस दिन विभिन्न उत्सवों का आयोजन करते हैं, जैसे कि सांप्रदायिक भोजन या बच्चों के लिए कार्यक्रम।

अगर किसी मुसलमान ने रमजान के दौरान जकात अल-फित्र नहीं दिया है, तो वह ईद-उल-फितर पर यह दे सकता है। ज़कात अल-फ़ितर दान का एक रूप है जिसमें भोजन की मात्रा होती है, जैसे जौ, खजूर, किशमिश या गेहूं का आटा, या गरीबों को दिया जाने वाला मौद्रिक समान। कई मुसलमान उत्सवों को साझा करने, नए कपड़े पहनने, रिश्तेदारों से मिलने और बच्चों को उपहार या कैंडी देने के लिए भी तैयार कर सकते हैं। कार्ड भी भेजे जा सकते हैं, जिसमें अक्सर "ईद मुबारक" (blessed Eid) शब्द होते हैं।


रमजान कब से स्टार्ट है : ?


ईद अल-फ़ितर ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम या संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में एक राष्ट्रव्यापी सार्वजनिक अवकाश नहीं है। हालांकि, कई इस्लामिक व्यवसायों और संगठनों ने शुरुआती घंटों में बदलाव किया है। दिन के दौरान मस्जिदों के आसपास कुछ भीड़भाड़ भी हो सकती है।


2019 में रमजान कब है ?


ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार ईद-अल-फितर की तारीख का सही-सही अनुमान लगाना संभव नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शव्वाल का महीना शुरू होता है, और इसलिए रमजान का महीना समाप्त हो जाता है, अमावस्या के बाद, या तो सऊदी अरब में या स्थानीय स्तर पर इसकी पुष्टि होती है। अमावस्या को पहले या बाद में विशिष्ट स्थानों पर देखा जा सकता है। इसलिए, विभिन्न समुदायों में कई मुस्लिम, उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के पूर्व और पश्चिम तटों पर, विभिन्न तिथियों पर ईद-अल-फितर समारोह शुरू कर सकते हैं।

Your Queries : 
  • रमजान कब है 2019
  • रमजान कब से शुरू है
  • रमजान कब से है 2019
  • रमजान कब से शुरू है 2019
  • रमजान कब से स्टार्ट है
  • रोजा कब से शुरू है 



Post a Comment

0 Comments

🙋‍♀️ Read More 👇👇👇